Tuesday, April 7, 2009

न्यूजीलैंड में जीता भारत

टीम इंडिया बारिश के कारण भले ही तीसरे टेस्ट में तयशुदा जीत से महरूम रह गई हो लेकिन न्यूजीलैंड की धरती पर 41 साल बाद पहली टेस्ट सीरीज जीतने का श्रेय उसने हासिल कर लिया। तीसरे टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन बारिश के कारण भारत 2-0 से जीतने से वंचित रह गया।
जीत के लिए 617 रन के नामुमकिन से लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड का स्कोर लंच के बाद आठ विकेट पर 281 रन था लेकिन बारिश के कारण मैच ड्रा हो गया। भारत को तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से जीत से ही संतोष करना पड़ा। हैमिल्टन में पहला टेस्ट उसने 10 विकेट से जीता था जबकि नेपियर में दूसरा मैच ड्रा रहा। तीसरा टेस्ट ड्रा रहने के बावजूद कीवी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीतने का भारत का 41 साल का इंतजार खत्म हो गया। इससे पहले 1968 में मंसूर अली खान पटौदी की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड को उसकी धरती पर हराया था।
मैच में पांचों दिन दबदबा बनाने वाले भारतीयों ने आज सुबह चार विकेट लेकर जीत तय कर ली थी लेकिन लंच के आधे घंटे के बाद बारिश के कारण खेल रोक देना पड़ा। उस समय डेनियल विटोरी 15 और इएन ओब्रायन 19 रन बनाकर खेल रहे थे। आधे घंटे बाद कुछ देर के लिए कवर हटाए गए तो लग रहा था कि भारत 100वीं टेस्ट जीत दर्ज कर लेगा। लेकिन तुरंत बारिश होने से सारी उम्मीदों पर पानी फिर गया। निर्धारित समय से करीब डेढ घंटे पहले भारतीय समयानुसार सवा दस बजे मैच ड्रा होने की घोषणा कर दी गई।
इससे पहले भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने कीवियों को बैकफुट पर धकेल दिया था। कल के नाबाद बल्लेबाज रॉस टेलर और जेम्स फ्रेंकलिन ने आज 59 की जोड़े। इसी बीच टेलर ने 158 गेंदों पर पंद्रह चौकों की मदद से अपना शतक पूरा किया। भारत की जीत में आडे़ आ रही इस जोड़ी को हरभजन सिंह ने टेलर को 107 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर तोड़ा। इसके बाद बेंडन मैक्कुलम ने फ्रेंकलिन के साथ मिलकर टीम को संभालने की कोशिश की लेकिन राहुल द्रविड़ ने सचिन की गेंद पर उनका शानदार कैच लपकते हुए उन्हें छह रन पर पवेलियन चलता किया। कुछ देर बाद ही सचिन का अगला शिकार फ्रेंकलिन बने। तेंदुलकर ने उन्हें उनके अर्धशतक से एक रन पहले एलबीडब्ल्यू आउट किया।

No comments: