Friday, May 23, 2008

हर हाल में जीतना होगा

बारिश के कारण कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच धुल जाने से दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम अब उस हालात में पहुंच गई है जहां उसे इंडियन प्रीमियर लीग ट्वंटी 20 क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखने के लिए शनिवार को हर हाल में मुंबई इंडियंस पर जीत दर्ज करनी होगी।
डेयरडेविल्स और नाइट राइडर्स का मैच बृहस्पतिवार को बारिश के कारण रद्द कर दिया गया जिससे दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला। डेयरडेविल्स के अब 13 मैच में 13 अंक हो गए हैं और वह अब मुंबई इंडियंस पर जीत दर्ज करके ही सेमीफाइनल में पहुंचने के बारे में सोच सकता है।
मुंबई इंडियंस की टीम लगातार छह मैच में जीत दर्ज करने के बाद किंग्स इलेवन पंजाब से पिछले मैच में बड़े नाटकीय अंदाज में एक रन से हार गई थी। उसके 11 मैच में 12 अंक हैं और अगले तीन में से दो मैच में जीत दर्ज करने पर भी वह अंतिम चार में पहुंच सकती है। सचिन तेंदुलकर की टीम आगे किसी अगर मगर से बचने के लिए फिरोजशाह कोटला में फिर से अपना विजय अभियान शुरू करने के लिए बेताब है। दिल्ली अगर मगर में फंसा हुआ है और केवल मुंबई पर जीत से ही उसका सेमीफाइनल में स्थान पक्का नहीं हो जाएगा। दिल्ली को अंतिम चार में पहुंचने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स की बाकी बचे दोनों मैच और मुंबई की अंतिम दो मैच में से कम से कम एक मैच में हार की दुआ भी करनी होगी।
डेयरडेविल्स की चिंता सिर्फ यहीं पर समाप्त नहीं हो जाती और वीरेंद्र सहवाग की टीम को इंद्र देव से भी प्रार्थना करनी होगी कि वह आगे किसी तरह का गुल न खिलाए। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में शनिवार को भी हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार पाकिस्तान, पश्चिमी पंजाब और राजस्थान के आसमान में चक्रवातीय हवाओं के कारण दिल्ली में बारिश हो रही थी। अब यह हवाएं कुछ कमजोर पड़ गई हैं लेकिन अगले दो दिन तक बनी रहेंगी जिससे हल्की बारिश हो सकती है।
बृहस्पतिवार रात की बारिश के बाद आज सुबह से धूप खिली होने के कारण कोटला के मैदानकर्मियों सहित दिल्ली के खिलाडि़यों के चेहरे भी खिल गए। कोटला में सुबह से ही मैदान सुखाने का काम शुरू हो गया था। बारिश की वजह से दिल्ली की टीम आज सुबह नेट्स पर अभ्यास नहीं कर पाई। दिल्ली की परेशानी मध्यक्रम को लेकर है क्योंकि अब तक उसके तीन बल्लेबाज गौतम गंभीर [504 रन], वीरेंद्र सहवाग [385] और शिखर धवन [308] ही अच्छा प्रदर्शन कर पाए हैं। आलम यह है कि बाकी बल्लेबाजों की कुल रन संख्या 100 तक भी नहीं पहुंच पाई।
सहवाग और उनके साथी बल्लेबाजों को कल अपने मैदान पर अपने पूर्व साथी आशीष नेहरा से निबटना होगा जो कोटला मैदान की रग-रग से अच्छी तरह वाकिफ हैं। इसके अलावा उसे शॉन पोलाक की सटीक गेंदबाजी से भी निबटना होगा। दिल्ली के गेंदबाजों ने ग्लेन मैक्ग्रा की अगुवाई में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन कल तेंदुलकर और सनथ जयसूर्या की आक्रामक सलामी जोड़ी के सामने उनकी कड़ी परीक्षा होगी। यदि तेंदुलकर या जयसूर्या में से कोई भी एक क्रीज पर टिका रहता है तो फिर दिल्ली की परेशानियां बढ़ जाएंगी। वैसे पिच में कुछ नमी है और यदि मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुरूप रात को या सुबह बारिश होती है तो फिर विकेट से तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। ऐसे में टॉस की भूमिका भी अहम होगी। यदि पिच में नमी रहती है तो फिर टॉस जीतने वाला कप्तान पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला कर सकता है।
मुंबई को अभी तीन मैच खेलने है और कल के मैच में अपेक्षित परिणाम न मिलने पर भी उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की आस बनी रहेगी लेकिन दिल्ली की तस्वीर कल साफ हो जाएगी। हार पर वह बाहर हो जाएगा। यदि बारिश से मैच धुलता है और अंक बंटते हैं तो फिर उसकी आस मुंबई के अगले दोनों मैच पर टिकी रहेगी। जिसमें सहवाग की टीम तेंदुलकर की टीम की हार की दुआ करेगी।

No comments: