Thursday, June 5, 2008

स्थायी क्रम चाहते है उथप्पा

कभी शीर्ष और कभी मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने वाले रोबिन उथप्पा अब एक दिवसीय टीम में स्थायी क्रम पर खेलने के लिए बेताब है और उनका मानना है कि इससे उन्हें टेस्ट टीम में शामिल होने में मदद मिलेगी।
उथप्पा ने हालांकि कहा, 'मैंने आक्रामक बल्लेबाज के रूप में पहचान बना ली है और मुझमें टेस्ट टीम में स्थान बनाने के लिए जरूरी धैर्य और तकनीक भी मौजूद है। मुझे उम्मीद है कि अगले सत्र में मैं टेस्ट टीम में जगह बनाने में कामयाब हो जाऊंगा।' उन्होंने बताया कि एक दिवसीय मैचों में मैं शीर्ष और निचले क्रम में बल्लेबाजी कर रहा हूं। मुझे बल्लेबाजी के लिए कोई स्थायी स्थान नहीं मिला है और अगर ऐसा हो जाए तो मुझे उम्मीद है कि मैं अच्छा प्रदर्शन करूंगा और खेल के लंबे प्रारूप में जगह बनाने में सफल रहूंगा। उन्होंने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि साल के अंत में या फिर अगले सत्र में शायद मैं ऐसा करने में कामयाब रहूंगा।'
उथप्पा इस बात से सहमत है कि टेस्ट क्रिकेट में खेलना बिलकुल नई चुनौती होती है लेकिन उनका मानना है कि उन्हें क्रिकेट के इस प्रारूप में सांमजस्य बिठाने के लिए सिर्फ थोड़ा प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा, 'टेस्ट क्रिकेट बिलकुल अलग तरह का क्रिकेट है। इसमें सिर्फ एक बदलाव करना होता है कि आपको अपने शॉट चयन में थोड़ा तालमेल बिठाना होता है।'
इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस की टीम में खेलने वाले उथप्पा ने कहा, 'अगर कोई अपने शॉट को चुनने में सफल हो जाता है तो टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन से उसे कोई नहीं रोक सकता।' उथप्पा ने उन बातों को खारिज कर दिया कि वह टेस्ट क्रिकेट के लिए काफी आक्रामक है और उन्होंने एडम गिलक्रिस्ट तथा मैथ्यू हेडन की आस्ट्रेलियाई जोड़ी का उदाहरण दिया। इन दोनों खिलाड़ियों ने टेस्ट में काफी शानदार प्रदर्शन किया है। आईपीएल के अनुभव के बारे में उन्होंने कहा, 'सचिन तेंदुलकर, शान पोलाक और सनथ जयसूर्या जैसे खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम में रहना एक शानदार अनुभव रहा।'

No comments: