Saturday, August 16, 2008

युवराज की आतिशी पारी

युवराज सिंह [172] ने स्वतंत्रता दिवस के दिन चौकों और छक्कों की बौछार करते हुए श्रीलंका एकादश के होश उड़ा दिए और भारत को एकदिवसीय सीरीज शुरू होने से पहले एकमात्र अभ्यास मैच में शुक्रवार को 92 रन की शानदार जीत दिला दी।

युवराज ने महज 121 गेंदों में आठ चौके और 13 गगनचुंबी छक्के उड़ाते हुए 172 रन की बेहतरीन पारी खेली और श्रीलंका को 18 अगस्त से शुरू होने वाली एकदिवसीय सीरीज के लिए खतरे का संकेत दे दिया। फार्म में लौटे युवराज के इस तूफानी शतक से भारत ने पांच विकेट पर 342 रन का विशालकाय स्कोर खड़ा कर दिया। श्रीलंका एकादश की टीम इसके जवाब में छह विकेट पर 250 रन ही बना सकी। इरफान पठान ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए 48 रन पर दो विकेट झटके जबकि आरपी सिंह, मुनफ पटेल, हरभजन सिंह और प्रज्ञान ओझा को एक-एक विकेट मिला।

टेस्ट सीरीज क ी पराजय के बाद भारत की एकदिवसीय सीरीज से पहले अभ्यास मैच में यह तूफानी जीत निश्चित रूप से महेंद्र सिंह धोनी की सेना का एकदिवसीय सीरीज के लिए मनोबल बढ़ाने वाला काम करेगी। श्रीलंका एकादश की टीम में कई ऐसे खिलाड़ी खेल रहे थे जो टेस्ट और एकदिवसीय टीमों में खेल चुके थे। लेकिन युवराज का एकतरफा कत्लेआम उन पर भारी पड़ गया। युवराज को देखकर ऐसा लग रहा था कि मानो टेस्ट टीम का पराजय का पूरा गुस्सा वह श्रीलंका एकादश पर उतारने को उतारू थे।

धोनी ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। फार्म में चल रहे ओपनर वीरेंद्र सहवाग को इस मैच में विश्राम दिया गया। अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान विराट कोहली को गौतम गंभीर के साथ ओपनिंग करने का मौका दिया गया। दोनों ने पहले विकेट के लिए सिर्फ छह ओवर में 41 रन की साझेदारी कर डाली। गंभीर 25 गेंदों में छह चौकों की मदद से 31 रन बनाकर आउट हुए। कोहली ने 40 गेंदों में 23 रन बनाए और 13वें ओवर में भारत का स्कोर दो विकेट पर 73 रन हो गया। लेकिन इसके बाद सुरेश रैना के साथ युवराज ने गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। युवराज ने रैना के साथ तीसरे विकेट के लिए 77 रन की साझेदारी की। रैना 57 गेंदों में 45 रन बनाकर आउट हुए। युवराज ने इसके बाद रोहित शर्मा के साथ चौथे विकेट के लिए 85 रन जोड़े। युवराज ने फिर कप्तान धोनी के साथ पाचवें विकेट के लिए लगभग सात ओवर में 99 रन की तूफानी साझेदारी की। युवराज 49वें ओवर में चानका वेलेगेदारा की गेंद पर आउट हुए।
श्रीलंका एकादश के लिए 343 रन का लक्ष्य पहाड़नुमा साबित हुआ। उपुल थरंगा ने 50, चामरा सिल्वा ने 38, जेहान मुबारक ने 60 और कौशल सिल्वा ने नाबाद 38 रन बनाए। लेकिन वे भारत के स्कोर के आसपास भी नहीं पहुंच पाए। अंतत: भारत ने एकदिवसीय सीरीज शुरू होने से पहले मनोबल बढ़ाने वाली जीत हासिल कर ली।

No comments: