Sunday, October 12, 2008

आस्ट्रेलिया मजबूत

भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बावजूद आस्ट्रेलिया पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन 263 रन की बढ़त लेने में सफल हो गया है। दिन का खेल समाप्त होने तक आस्ट्रेलिया ने पांच विकेट खोकर 193 रन बना लिए थे। शेन वाटसन 32 और ब्रैड हैडिन 28 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे।
बल्लेबाजी के जौहर से आस्ट्रेलिया की नाक में दम करने वाले जहीर खान ने भारत को शुरुआती सफलता दिलाई। पहली पारी में शून्य पर आउट होने वाले मैथ्यू हेडन को उन्होंने पगबाधा आउट कर दिया। हेडन सिर्फ 13 रन बना सके। क्रीज पर आए शतकवीर रिकी पोंटिंग ने सकारात्मक अंदाज में अपनी पारी की शुरुआत की लेकिन वह जल्द ही पवेलियन लौट गए। उनको ईशांत शर्मा ने अपने जाल में फंसाकर वीवीएस लक्ष्मण के हाथों कैच कराया। वह सिर्फ 17 रनों का योगदान दे सके।
साइमन काटिच और माइक हसी ने तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी करके भारतीयों को सफलता से दूर रखा। इस साझेदारी को हरभजन सिंह ने तोड़ा। उन्होंने काटिच को वीवीएस लक्ष्मण के हाथों कैच कराया। काटिच ने 34 रन की पारी खेली। क्रीज पर आए नए बल्लेबाज माइकल क्लार्क अभी आंखें भी नहीं जमा पाए थे कि ईशांत शर्मा ने उन्हें पवेलियन की राह दिखा दी। क्लार्क ने वीरेंद्र सहवाग के हाथों लपके जाने से पहले सिर्फ 6 रन बनाए। पहली पारी में शतक जमाने वाले माइक हसी भी 31 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। हसी को हरभजन ने खूबसूरत तरीके से बोल्ड किया। ईशांत शर्मा और हरभजन ने दो-दो विकेट हासिल किए जबकि जहीर ने एक बल्लेबाज को पवेलियन की राह दिखाई।
इससे पहले पुछल्लों बल्लेबाजों के साहसिक प्रयास की बदौलत भारत ने आस्ट्रेलिया को बड़ी बढ़त हासिल नहीं करने दी। आस्ट्रेलिया के 430 रन के जवाब में भारत की पूरी टीम ने 360 रन बनाए। इस तरह आस्ट्रेलिया ने पहली पारी के आधार पर 70 रन की बढ़त हासिल की। भारत की ओर से जहीर खान ने नाबाद रहते हुए सर्वाधिक 57 रन बनाए।
एक समय विशाल बढ़त हासिल करने की ओर बढ़ते दिख रहे आस्ट्रेलिया के मंसूबों पर भारत के पुछल्ले बल्लेबाजों ने पलीता लगा दिया। तीसरे दिन हरभजन ने कंगारूओं को परेशान किया तो चौथा दिन जहीर खान के नाम रहा। जहीर खान ने तीसरे दिन के नाबाद स्कोर 35 रन से आगे खेलते हुए बेहतरीन अर्धशतक जमाया। उन्होंने 106 गेंदों पर सात चौकों की मदद से पचासा ठोंका। उनके इस प्रयास से ही भारत 350 से आगे बढ़ने में सफल रहा।
जहीर ने पहले अनिल कुंबले के साथ 31 और फिर आखिरी विकेट के लिए ईशांत शर्मा के 17 रन की छोटी लेकिन महत्वपूर्ण साझेदारियां की। भारत को चौथे दिन का पहला झटका कुंबले [5] के रूप में लगा। उनको शेन वाटसन ने पगबाधा आउट किया। भारत का आखिरी विकेट ईशांत [6] के रूप में गिरा। उनको क्लार्क ने बोल्ड किया। इससे पहले भारतीय पारी में हरभजन 54, राहुल द्रविड़ 51, सौरव गांगुली 47 और वीरेंद्र सहवाग ने 45 रन का योगदान दिया था।

No comments: