Thursday, October 9, 2008

रिकी पोंटिंग का सूखा समाप्त

भारतीय धरती पर रन के सूखे को समाप्त करते हुए रिकी पोंटिंग ने मेजबान टीम के गेंदबाजी तिलिस्म को तोड़कर बार्डर-गावस्कर ट्राफी के पहले टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया को बेहतरीन स्थिति में पहुंचा दिया है। दिन का खेल समाप्त होने तक आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में चार विकेट खोकर 254 रन बना लिए थे। माइक हसी 46 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे।
आस्ट्रेलिया की टीम ने बेंगलूरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हालांकि मैच की तीसरी गेंद पर ही जहीर खान ने मैथ्यू हेडन को विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच कराकर कंगारूओं के अच्छी शुरुआत पाने के अरमानों पर पानी फेर दिया। वह खाता खोलने में नाकाम रहे। अब तक भारत की धरती पर कुछ खास नहीं कर सके कप्तान रिकी पोंटिंग और साइमन काटिच ने मोर्चा संभालते हुए भारतीय गेंदबाजों को विकेट के जश्न से दूर रखा।
सबसे पहले पोंटिंग ने अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 114 गेंद खेलकर सात चौकों की मदद से पचासा ठोंका। उसके बाद काटिच ने भी 122 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इन दोनों बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों को कोई मौका नहीं देते हुए दूसरे विकेट के लिए 166 रन जोड़े। इस जोड़ी को ईशांत शर्मा ने तोड़ा। ईशांत की बाहर की ओर आती गेंद पर काटिच बल्ला अड़ा बैठे जिसे धोनी ने अपने दस्ताने में लेने में कोई गलती नहीं की। काटिच ने 149 गेंद पर सात चौकों के बलबूते 66 रन की पारी खेली।
दूसरे छोर से पोंटिंग ने लगातार रन बनाने जारी रखे। उन्होंने भारतीय धरती पर पहला टेस्ट शतक जमाया। हालांकि इस बार भी पोंटिंग को पुराने प्रतिद्वंद्वी हरभजन सिंह ने पगबाधा आउट किया। पोंटिंग ने 243 गेंद पर 13 चौकों की मदद से 123 रन बनाए।
भारत इस मैच में दो तेज व दो स्पिन गेंदबाजों के साथ उतरा है जबकि आस्ट्रेलिया ने तीन तेज गेंदबाज को ही प्राथमिकता दी है। वहीं माइकल क्लार्क, कैमरून व्हाइट और शेन वॉटसन आलराउंडर की भूमिका निभाएंगे।

No comments: