Saturday, June 6, 2009

कोताही नहीं बरतेगा भारत

चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पर धमाकेदार जीत से उत्साहित भारत ट्वंटी 20 में कोई कमी न बरतने के मंत्र को आत्मसात करके और 2007 के एक दिवसीय विश्व कप से सबक लेकर आईसीसी ट्वंटी 20 विश्व चैंपियनशिप में कल उलटफेर के बाजीगर बांग्लादेश के खिलाफ अपने खिताब की रक्षा का अभियान शुरू करेगा।

पाकिस्तान पर नौ विकेट की जीत से महेंद्र सिंह धौनी की टीम ने साबित कर दिया है कि वह अपने खिताब की रक्षा के लिए तैयार हैं, लेकिन कप्तान ने खिलाडि़यों को आगाह किया है कि वह इस छोटे प्रारूप में किसी भी टीम विशेषकर बांग्लादेश को कम आंकने की गलती न करें, जिसने वेस्टइंडीज में खेले गए विश्व कप में भारत को पहले दौर में बाहर कर दिया था। इंडियन प्रीमियर लीग खेलने के बाद तुरंत यहां पहुंचने वाली भारतीय टीम शानदार फार्म में है, लेकिन वह सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और तेज गेंदबाज जहीर खान की चोट से परेशान है। इन दोनों के कंधे चोटिल हैं और इनका कल के मैच में खेलना संदिग्ध है।

धौनी को आशा है कि ये दोनों आयरलैंड के खिलाफ दस जून को होने वाले दूसरे मैच तक फिट हो जाएंगे। उन्होंने कहा, सहवाग के दूसरे मैच तक फिट होने की संभावना है, लेकिन हम देखेंगे। जहां तक जहीर का सवाल है तो उन्होंने गेंदबाजी शुरू कर दी है और आशा है कि वह दस जून तक फिट हो जाएंगे। यदि वह बांग्लादेश के खिलाफ मैच के लिए फिट भी हो जाते हैं तब भी हम कोई जोखिम नहीं उठाना चाहेंगे। यदि सहवाग नहीं खेलते हैं तो फिर गौतम गंभीर के साथ रोहित शर्मा का पारी का आगाज करना तय है। उन्होंने अभ्यास मैचों में न्यूजीलैंड के खिलाफ 36 रन की पारी खेलने के बाद पाकिस्तान के खिलाफ 80 रन की जोरदार पारी खेली थी और टीम को सहवाग की कमी नहीं खलने दी थी।

गंभीर ने पाक के खिलाफ नाबाद 52 रन बनाकर फार्म में वापसी के संकेत दिए जबकि रोहित किसी भी क्रम में खेलने में सक्षम हैं और वह भारतीय बल्लेबाजी क्रम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। कप्तान धौनी, बेहतरीन फार्म में चल रहे सुरेश रैना, सिक्सर किंग युवराज सिंह और बिग हिटर यूसुफ पठान का मध्यक्रम में खेलना तय है। जहीर की फिटनेस टीम के लिए इसलिए चिंता का विषय है क्योंकि डेथ ओवरों में उसके गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ आरपी सिंह और इरफान पठान अंतिम दो ओवरों में 31 रन दिए थे, जबकि पाकिस्तान के खिलाफ आरपी सिंह और प्रवीण कुमार ने 29 रन दिए।

धौनी ने कहा, हम फिर से पाकिस्तान के खिलाफ अंतिम दो ओवर में अच्छी गेंदबाजी नहीं कर पाए। हम यार्कर करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन इसका फायदा नहीं मिला। तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा का फार्म में लौटना हालांकि भारत के लिए अच्छी खबर है। वह आईपीएल में अपेक्षानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए थे, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने चार विकेट लिए और पाकिस्तान के खिलाफ भी कसी हुई गेंदबाजी की। भारत इस मैच में केवल एक स्पिनर हरभजन सिंह के साथ उतर सकता है और ऐसे में प्रज्ञान ओझा को इंतजार करना पड़ेगा।

भारत हालांकि अपने अनुभवी खिलाडि़यों और मजबूत बल्लेबाजी के दम पर बांग्लादेश को कमजोर आंकने की गलती नहीं करेगा जिसका उलटफेर करने का शानदार रिकार्ड है। पिछले ट्वंटी 20 विश्व कप में वेस्टइंडीज को बाहर करने वाले बांग्लादेश के बल्लेबाजों के आक्रामक तेवर किसी भी समय मैच का रुख पलट सकते हैं। कप्तान मोहम्मद अशरफुल ने भी भारत को आगाह कर दिया है कि उनकी टीम इस बार भी वनडे विश्व कप जैसा कारनामा दोहराने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, हमारा पहला लक्ष्य सुपर आठ में पहुंचना है लेकिन यदि भारत के खिलाफ हमारी शुरुआत अच्छी रहती है तो इससे आगे के मैचों के लिए हमारा आत्मविश्वास बढ़ेगा।

अशरफुल ने कहा, इस तरह के प्रारूप में कोई भी टीम किसी को हरा सकती है। यह लाटरी नहीं है, लेकिन यह इस पर निर्भर करता है कि उस दिन टीम कैसा प्रदर्शन करती है। बांग्लादेश का मजबूत पक्ष उसके प्रतिभावान खिलाड़ी हैं। सलामी बल्लेबाज तामिम इकबाल और अशरफुल किसी भी आक्रमण को ध्वस्त करने की क्षमता रखते हैं, जबकि सकीबुल हसन और मुशफिकर रहीम जानते हैं कि दबाव में कैसे खेलना है। बाएं हाथ के स्पिनर अब्दुर रज्जाक और सकीबुल बीच के ओवरों में रनों पर अंकुश लगा सकते हैं।

सकीबुल ने तो इस प्रारूप में अब अपना बेहतरीन खेल दिखाया है और भारत को उन पर विशेष निगाह रखनी होगी। भारतीय गेंदबाज यदि शुरू में बांग्लादेश को झटके दे देते हैं तो फिर उसकी टीम बिखर भी सकती है जो कि उसकी सबसे बड़ी कमजोरी है। इसके अलावा उसके मुख्य तेज गेंदबाज मशरेफी मुर्तजा भी अच्छी फार्म में नहीं हैं। मुर्तजा आईपीएल के बाद अभ्यास मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे।

No comments: