Saturday, August 2, 2008

छरहरा बदन सबकी चाहत


छरहरे बदन की चाह हर किसी को होती है। हम सभी अपनी पतली कमर और सपाट पेट को पाने के लिए क्या-क्या नहीं
करते। यह होड़ केवल युवाओं में ही नहीं है बल्कि हर उम्र के लोगों में लगी है। उर्मिला सी पतली कमर,शाहरूख से सिक्स पैक एब्स ,करीना सा फिगर हममे से कौन पाना नहीं चाहेगा? जल्द से जल्द स्लीम बनने की चाहत कब हमारी जेब खाली कर देती है इसका अंदाजा भी हमें नही होता है ऐसे में हमारी मजबूरी का फायदा उठाकर जिम्नेशियम और योगा क्लासेस वाले धड़ल्ले से नोट कमाते हैं ।' अन्नई पालत,अन्नई घालत' अर्थात अन्न ही पालता है अन्न ही बिगाड़ता है। यह कहावत आज भी चरितार्थ होती है। चटपटी चीजों के स्वाद का लालच कही मौत के मुँह तक न ले जाए,मुँह को स्वादिष्ट लगने वाला भोजन कहीं हमारी मौत का सामान न बन जाए इसलिए समय रहते सम्हल जाए और अपनी सुस्वादु जीभ पर लगाम लगाएँ ।
कुछ लोग यह मानते हैं कि वो इस दुनिया में केवल खाने के लिए ही आए हैं इसलिए ऐसे लोग कहीं भी भोज पर जाते ही भोजन की थाली पर टूट पड़ते हैं और खाने का कोई मौका नहीं चूकते हैं । हम खाने के लिए हैं या खाना हमारे लिए है इस बात को समझे। आकड़ों के मुताबिक यदि आप महिने में 8 दिन भी रिश्तों के खातिर खाते हैं तो हर हफ्ते आप शरीर में 500 कैलोरी अतिरिक्त जमा कर लेगी। जिससे आपका वजन हर महिने आधा पौंड बढ़ जाएगा।
एक विदेशी पत्रिका द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार 50 महिलाओं में से केवल एक महिला ही अपने शरीर को लेकर पूरी तरह खुश है। करीब 50 प्रतिशत महिलाएँ अपने वजन को लेकर झूठ बोलती है, वहीं 60 प्रतिशत महिलाएँ अपने कपड़ों से साइज का लेबल तक उखाड़ फेंकती हैं । कुछ ऐसी ही स्थिति पुरूषों की भी है।
लेखिका पामेला पीक के अनुसार- पुरूषों में वजन हमेशा अधेड़ावस्था में बढ़ता है जबकि महिलाओं में बच्चा पैदा होने के बाद वजन बढ़ता हैं। अगर इस दरमियान वजन को नियंत्रित करने पर ध्यान दिया जाए तो हम वजन बढ़ने से होने वाले दुष्परिणामों से बच सकते है ।
हर कोई दुबला-पतला और आकर्षक दिखना चाहता है परंतु कई बार गलत तरीके से किए गए व्यायाम व डायटिंग हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक सिद्ध हो सकते हैं इसलिए विशेषज्ञ की सलाह के बगैर व्यायाम प्रारंभ न करे। वजन का अचानक कम होना भी हमारे शरीर में कई बीमारियों का जनक बन जाता है ।अपना वजन कम करें। स्वस्थ,आर्कषक व सुंदर दिखे तथा एक नवउत्साह के साथ जीवन की शुरूआत करे।

No comments: