Saturday, June 13, 2009

भारत हारा

ड्वेन ब्रावो के आलराउंडर प्रदर्शन की बदौलत वेस्टइंडीज ने भारत को ला‌र्ड्स के मैदान में जमीन पर लाते हुए ट्वंटी 20 विश्व कप सुपर 8 के मैच में सात विकेट से करारी शिकस्त दी। वेस्टइंडीज की टीम ने 154 रन के लक्ष्य को 18. 4 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। ब्रावो ने पहले भारत के चार विकेट चटकाए और फिर बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए 36 गेंद में 66 रन की पारी खेली, जिसमें तीन छक्के जड़े थे।

इस लक्ष्य का पीछा करते हुए क्रिस गेल [22] ने जहीर खान के पहले ओवर में दो चौके जड़े, लेकिन फिर उन्हें कुछ सतर्कता बरतनी पड़ी क्योंकि इरफान पठान ने एंड्रयू फ्लेचर [0] को अपनी दूसरी गेंद में पवेलियन भेज दिया। हरभजन सिंह ने मेडन ओवर से शुरूआत की और गेल को कोई मौका नहीं दिया। इस बांए हाथ के बल्लेबाज ने यूसुफ पठान की गेंद पर शाट लगाने की कोशिश की और बल्ला छुआकर जहीर खान को शार्ट फाइन लेग पर कैच दे बैठे। भारतीय रणनीति में गेल को आउट करना अहम था, लेकिन ब्रावो के बारे में ज्यादा ध्यान नहीं दिया। लेकिन अंत में ब्रावो ने भारत को संकट में डाला। उन्होंने लेंडिल सिमन्स [44] के साथ 58 रन की साझेदारी निभाई। इसके बाद उन्होंने शिवनारायण चंद्रपाल [नाबाद 18] के साथ मैच खत्म किया। सुपर आठ में अब भारतीय टीम की भिड़ंत रविवार को इंग्लैंड से होगी।

इससे पहले युवराज सिंह [67] व यूसुफ पठान [31] की शानदार पारियों की बदौलत भारत ने सात विकेट पर 153 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। मगर टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और दूसरे ओवर में ही उसे रोहित शर्मा [5] के रूप में पहला झटका लगा। तीसरे नंबर पर आए सुरेश रैना से बड़ी उम्मीद थी, मगर वे भी पांच रन के निजी स्कोर पर चलता बने। पांचवें ओवर में भारत को तीसरा झटका लगा, जब गौतम गंभीर [14] ड्वेन ब्रावो के शिकार हुए। गंभीर ब्रावो की शार्ट गेंद को पुल करने की कोशिश में लेंडल सिमंस को कैच दे बैठे।

धौनी [11] भी 23 गेंद खेलने के बाद पवेलियन लौटे, आंद्रे फ्लेचर ने सीमारेखा के करीब उनका कैच च लपका। फ्लेचर हालांकि अगले ओवर में युवराज का कैच नहीं ले सके वर्ना भारत के लिए हालात और खराब हो सकते थे। वीरेंद्र सहवाग के चोटिल होने के कारण टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद युवराज ने उपकप्तानी की जिम्मेदारी को बखूबी निभाया और भारत को संकट से उबारा। दूसरे छोर पर यूसुफ भी आक्रामक दिखे। उन्होंने ब्रावो की गेंद पर एक छक्का व चौका लगाकर भारत को जरूरत के समय अपनी मौजूदगी महसूस कराई। वेस्टइंडीज की ओर से ब्रावो ने 38 रन देकर चार और फिदेल एडव‌र्ड्स ने 24 रन पर तीन विकेट चटकाए।

No comments: