Tuesday, March 11, 2008

कांग्रेस चुनाव के लिए तैयार रहे- सोनिया

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज पार्टी कार्यकर्ताओं से अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारी शुरु कर देने का आह्वान किया। उन्होंने विश्वास जताया कि सरकार के अच्छे कार्यक्रमों के बल पर कांग्रेस फिर से सत्ता में आने में सफल रहेगी।

सोनिया गांधी ने यहां कांग्रेस संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए कहा, “हम अपनी शानदार उपलब्धियों के साथ अगले चुनाव में उतरेंगे तथा मुझे पूरी आशा है कि सरकार के अच्छे कार्यक्रमों के बल पर हम फिर से जनता का विश्वास जीतने में सफल रहेंगे”।

कांग्रेस अध्यक्ष ने तीन पूर्वोत्तर राज्यों के विधानसभा चुनावों के परिणामों को निराशाजनक बताते हुए इनसे सबक सीखने, हार के कारणों की पहचान करने तथा एकजुट होकर उन्हें दूर करने की सलाह दी।
उन्होंने कहा कि अगले कुछ माह में कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, हाल के चुनावों का साधारण सबक यही है कि हम और अधिक अनुशासन और एकता के साथ कड़ी मेहनत करें तथा उम्मीदवारों के चयन और रणनीति अपनाने में और अधिक सतर्कता बरतें।

इस बैठक में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, विदेश मंत्री प्रणव मुखर्जी तथा पार्टी के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह भी उपस्थित थे।

सोनिया गांधी ने 29 फरवरी को पेश बजट को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि यह किसानों और समाज के कमजोर वर्गों को अधिकार संपन्न बनाने की हमारी गहरी चिंता को दर्शाता है। भाजपा के नेतृत्व वाली पिछली सरकार ने कृषि क्षेत्र में जो तबाही मचाई थी, उसे दूर करने के लिए हमारी सरकार ने पिछले चार वर्ष में दीर्घकालिक प्रभाव वाले अनेक कदम उठाएं हैं, जिसमें कर्ज माफी सबसे महत्वपूर्ण है।
उन्होंने कहा कि बहुत सी पार्टियां इस बजट में उठाए गए कदमों का श्रेय लेने की कोशिश करेंगी लेकिन सच्चाई यह है कि सिर्फ हमारी पार्टी और हमारी सरकार ने अकेले इतने साहसिक कदम उठाए हैं। ये कदम हमने चुनाव को ध्यान में रखकर नहीं उठाए हैं, ये हमारी मूल विचारधारा और हमारी प्राथमिकताओं में शामिल है।

सोनिया गांधी ने कहा कि उन्होंने पार्टी कार्यक्रम समन्वय के प्रभारी महासचिव को अन्य महासचिवों और प्रदेश अध्यक्षों के सहयोग से कर्ज माफी से लाभान्वित होने वाले किसानों की जिलावार सूची तैयार करने को कहा है।

कर्ज माफी योजना अगले 30 जून से पहले पूरी की जानी है, इसलिए आंकडों को तैयार करने का काम तुरंत शुरु करने की जरूरत है।

सोनिया गांधी ने पार्टी सांसदों से भाजपा तथा उसके झूठे और दुर्भावनापूर्ण प्रचार का करारा जवाब देने के लिए प्रधानमंत्री का अनुसरण करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए डॉ. सिंह ने जिस मर्यादित वाकपटुता से भाजपा के नेताओं की दलीलों को ध्वस्त किया, उसके लिए वे बधाई के पात्र हैं।
उन्होंने हमारे समाने ऐसी दलीलें रखी हैं जिससे हम भाजपा के झूठे प्रचार का सामना कर सकते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने पार्टी नेताओं से कहा कि वे इस ओर विशेष ध्यान रखें कि गैर कांग्रेसी मुख्यमंत्री आदिवासी अधिकार कानून के तहत पट्टों का वितरण करते समय इस कानून का श्रेय स्वयं न लेने पाएं।

No comments: