Sunday, March 9, 2008

हॉकी: भारत चिली से जीता, फाइनल कल

सेंटियागो। वी.आर. रघुनाथ के चमकदार खेल की बदौलत भारत ने मेजबान चिली को आज यहां 4-1 से हराकर ओलंपिक हॉकी क्वालिफाइंग टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया है।
आठ बार के ओलंपिक चैंपियन भारत ने शुरूआत से ही आक्रामक खेल दिखाते हुए प्रतिद्वंद्वी गोलमुख पर बार-बार धावा बोला। प्रभजोत सिंह ने दसवें मिनट में बाईं ओर से मिले पास पर शानदार गोल करके भारत को बढ़त दिलाई।
इसके बाद भारत ने लगातार दो मिनट में दो गोल किए। पहले रघुनाथ ने प्रभजोत की मदद से विपक्षी खिलाड़ियों को छकाते हुए गोल दागा, अगले ही मिनट में भरत चिकारा ने तुषार खांडेकर से मिले पास पर गोल करके भारत को मध्यांतर तक 3-0 की बढ़त दिला दी।

एशियाई चैंपियन भारत ने दूसरे हाफ में भी अपना दबदबा बनाए रखा और प्रतिद्वंद्वी टीम को अपने ही क्षेत्र में व्यस्त रखा। चिली के इयान कोप्पेनबर्गर को प्रभजोत के साथ उलझने पर पीला कार्ड दिखाया गया और मेजबान टीम को दस खिलाड़ियों के साथ ही खेलना पड़ा।लेकिन भारत इस अवसर को भुनाने में नाकाम रहा क्योंकि इसके कुछ ही समय बाद उसके खिलाड़ी अजितेश राय को भी पीला कार्ड दिखाया गया।रघुनाथ ने 62वें मिनट में मैच के पहले पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके भारत को 4-0 की बढ़त दिला दी। चिली के फेलिप मोंटेग्यू ने 62वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील करके अपनी टीम का खाता खोला।
मेजबान टीम ने अंतिम क्षणों में गोल करने का भरसक प्रयास किया, लेकिन वह भारतीय रक्षापंक्ति को भेदने में नाकाम रही।
पेइचिंग ओलंपिक का टिकट पाने के लिए भारत को अब फाइनल में कल ग्रेट ब्रिटेन से भिड़ना होगा, जिसने अंतिम मैच में ऑस्ट्रिया को 4-0 से हराया।

No comments: