Thursday, July 24, 2008

लंका पांच सो की और

भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन टी के बाद श्रीलंका की ओर से थिलन समरवीरा ने भी सेंचुरी जड़ी और अभी वह नॉटआउट हैं। जबकि श्रीलंका का स्कोर 400 रन के पार हो गया है।
इससे पहले श्रीलंका के कैप्टन शानदार सेंचुरी बनाकर आउट हो गए हैं। उन्हें 135 के निजी स्कोर पर इशांत शर्मा ने आउट किया। इस तरह श्रीलंका ने चौथा विकेट गंवाया। उनकी जगह दिलशान क्रीज पर मोर्चा संभालने आए। तीसरे विकेट के रूप में वर्णपुरा 115 रनों की शानदार पारी खेलकर हरभजन की बॉल पर राहुल द्रविड़ को कैच दे बैठे।
बुधवार को टेस्ट के पहले दिन बारिश ने खेल में बहुत खलल डाला। बुधवार को केवल आखिरी सेशन में ही खेल शुरू हो पाया। इस सत्र में 42 ओवर फेंके जाने थे, लेकिन बारिश एक बार फिर विलेन बन गई और केवल 22 ओवरों का खेल मुमकिन हो पाया। श्रीलंका ने बारिश के कारण पहले दिन का खेल जल्दी बंद किए जाने के समय अपनी पहली पारी में दो विकेट खोकर 85 रन बनाए। तब सलामी बल्लेबाज मालिंडा वर्णपुरा 60 और कैप्टन महेला जयवर्धने 16 रन बनाकर क्रीज पर डटे थे।

श्रीलंका की पहली पारी में अब तक गिरने वाले दोनों विकेट भारत के तेज गेंदबाजों के हिस्से आए। युवा तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने ओपनर माइकल वेंडॉर्ट (3) को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया। वेंडॉर्ट के रूप में श्रीलंका ने पहला विकेट 7 रन के स्कोर पर खोया। अनुभवी ज़हीर खान ने कुमार संगकारा(12) को पहली स्लिप में राहुल द्रविड़ के हाथों कैच कराकर भारत को दूसरी कामयाबी दिलाई और श्रीलंका का दूसरा विकेट 57 के स्कोर पर गिरा। भारत के तेज गेंदबाजों इशांत और ज़हीर ने खासी धारदार गेंदबाजी की। इस टेस्ट मैच की शुरुआत में विलंब हुआ। सिंहलीज़ स्पोर्ट्स क्लब मैदान के गीला होने के कारण पहले दो सेशन में कोई खेल नहीं हो पाया।
मैच जब शुरू हुआ तो श्रीलंका के कप्तान महेला जयवर्धने ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जहीर और इशांत ने भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की बागडोर संभाली। इशांत ने अपने दूसरे ओवर में ही भारत को पहली सफलता कामयाबी दिलाई। इशांत के इस ओवर की आखिरी गेंद श्रीलंका के बांए हाथ के बल्लेबाज माइकल वेंडॉर्ट के ऑफ स्टंप के बाहर पड़ने के बाद और बाहर निकली। वेंडॉर्ट ने इस गेंद का पीछा किया और गेंद बल्ले का किनारा लेती हुई विकेट कीपर कार्तिक के दस्तानों में समा गई।

No comments: