Tuesday, June 17, 2008

रिवर्स स्विप तो खेल का हिस्सा

इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज केविन पीटरसन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान उनके जबर्दस्त रिवर्स शॉट पर मचे कोहराम को खारिज करते हुए कहा है कि खोज तो खेल का हिस्सा है।पीटरसन के अनुसार रिवर्स स्विप तो खेल का हिस्सा है। हालाँकि मैं भाग्यशाली रहा कि गेंद को सीमा रेखा से ऊपर पहुँचाने में कामयाब रहा। मैं हर कोई नई-नई चीज देखना चाहता हूँ। किसी ने भी इससे पहले कभी ऐसा शॉट नहीं देखा होगा। सबने पहले पहल ऐसा शॉट देखा। लोगों ने भी इसकी तारीफ की। इस चीज की आलोचना भला किस बात की?27 वर्षीय पीटरसन ने कहा कि वह शॉट कोई एकाएक नहीं खेला गया था कि बल्कि मैंने इसे सोच समझकर मारा था। मैंने इसके लिए अभ्यास किया था। मैंने इसकी कल्पना की थी। मैं नेट में इसका अभ्यास करता था। इस तरह के अजीबो-गरीब शॉट खेलने के बारे में पूछने पर पीटरसन ने कहा कि ऐसा आप इसलिए खेलते हैं कि इससे आपको बाउंड्री मिलती है और ऐसे मैचों में एक बांउड्री भी नक्शा बदल सकता है, इसलिए मैंने फील्डर के ऊपर से यह शॉट खेलने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि आप भले ही इसको कोई नाम दे सकते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि यह एक बाएँ हाथ का स्विप शॉट था। यह मेरा दिन था और मैंने ऐसा शॉट खेला। हो सकता है किसी दूसरे दिन मैं ऐसा शॉट खेल ही न पाऊँ। गौरतलब है कि पीटरसन ने इस मैच में तेज गेंदबाज स्कॉट स्टायिरस की गेंद पर इतनी ताकत के साथ रिवर्स शॉट खेला था कि गेंद सीमा रेखा के उपर से निकल गई थी। बाद में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इस शॉट की वैधानिकता पर सवाल खड़े किए और इसकी जाँच शुरू कर दी।

No comments: