Monday, May 12, 2008

एक ही प्रांत बेचुआन में करीब 5000 लोगों की मौत

चीन के संचार माध्यमों का कहना है कि आज सोमवार को वहां आए तेज भूकंप में सिचुआन राज्य के एक ही प्रांत बेचुआन में करीब 5000 लोगों की मौत हो गई है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने जानकारी दी है कि 7.8 की तीव्रता से आए जलजले के कारण बेचुआन की 80 फीसदी इमारतें ध्वस्त हो चुकी हैं और करीब 10,000 लोग जख्मी हो गए हैं।
भूकंप से ध्वस्त हुए स्कूलों में कम से कम 900 बच्चों के दबे होने की आशंका है।
आज मध्य चीन में 7.8 तीव्रता का तगड़ा भूकंप आया था जिसके झटके पाकिस्तान से लेकर थाईलैण्ड और वियतनाम तक में महसूस किए गए थे।
चीन के दक्षिण पश्चिमी प्रांत सिचुआन में आए इस जोरदार भूकंप से करीब 900 बच्चों के ध्वस्त इमारतों के मलबे में दबने की आशंका है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिंहुआ’ ने भूकंप के कारण दोपहर तक 107 लोगों के मरने की पुष्टि की थी और 34 के जख्मी होने की खबर दी थी, लेकिन अब कहा है कि मरने वालों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ सकती है।
एजेंसी के अनुसार चोंगगिंग कस्बे में भूकंप के कारण कई स्कूलों की इमारत और एक पानी की टंकी ढह गई। हालांकि इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है कि मलबे में दबे बच्चे जिंदा हैं या उनकी मौत हो गई है।
सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदू से लगभग 100 किमी दूर आए इस भूकंप की रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 7.8 आंकी गई। भूकंप का केन्द्र चेंगदू से 92 कि.मी. दूर उत्तर-पश्चिम में स्थित था।
यह जगह राजधानी बीजिंग से 2090 किमी दक्षिण पश्चिम में स्थित है। भूकंप का असर राजधानी बीजिंग और शंघाई सहित थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में भी महसूस किया गया।

अमेरिकी मौसम विभाग के अनुसार इसी स्थान पर भूकंप के बाद भारतीय समयानुसार 12 बजकर 13 मिनट पर 6.0 तीव्रता और फिर एक बजकर 24 मिनट पर 5.4 तीव्रता वाला भूकंप का झटका फिर से आया।
भूकंप की तीव्रता इतनी अधिक थी कि इसके झटके चीन और बैंकॉक के अलावा विएतनाम और पाकिस्तान तक महसूस किए गए।
एजेंसी ने खबर दी है कि चीन सरकार के प्रमुख वेन जिआबाओ भूकंप प्रभावित क्षेत्र के दौरे के लिए रवाना हो गए हैं। साथ ही चीन की सेना को भी भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में तुरंत राहतकार्य जुटाने के आदेश दे दिए गए हैं।

No comments: