Wednesday, May 14, 2008

आतंकी निशाने पर प्रणव

आतंकियों द्वारा विदेश मंत्री प्रणव मुखर्जी की हत्या की साजिश रचने की खुफिया रिपोर्ट मिलने पर हाल ही में उच्च स्तरीय सुरक्षा समीक्षा की गई है।
केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों को यह खुफिया सूचना मिली थी कि रक्षा जैसे कई सामरिक महत्व के विभाग देख चुके मुखर्जी की हत्या किए जाने के षड्यंत्र को अंजाम देने की तैयारी में आतंकियों ने हाल ही में रिहर्सल की है। खुफिया सूत्रों ने बताया कि लश्कर-ए-तोइबा और जैश-ए-मुहम्मद जैसे पाकिस्तान और बांग्लादेश आधारित आतंकी गुट जेड श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त मुखर्जी को अपने हमले का शिकार बनाने की योजना बना रहे हैं। सूत्रों के अनुसार होश उड़ा देने वाली इस खुफिया खबर पर गृह मंत्रालय ने दिल्ली और पश्चिम बंगाल पुलिस को उचित कदम उठाते हुए मुखर्जी की त्रुटि रहित सुरक्षा व्यवस्था करने के निर्देश दिए थे।
रक्षा मंत्री रह चुके मुखर्जी विदेश मंत्री होने के साथ भारत-अमेरिकी परमाणु करार पर विचार-विमर्श के लिए बनी संप्रग वाम समिति के प्रमुख भी हैं। इसके अलावा वह अन्य कई मुद्दों पर गठित मंत्रियों के अनेक समूहों के भी अध्यक्ष हैं। मुखर्जी की सुरक्षा सुनिश्चित करने संबंधी गृह मंत्रालय के इस परिपत्र को पश्चिम बंगाल पुलिस को भी भेजा गया है। गौरतलब है कि मुखर्जी का गृह राज्य पश्चिम बंगाल है, जहां वह अक्सर आया जाया करते हैं।
उधर, दुबई में मुखर्जी ने अमीरात के कैबिनेट मामलों के मंत्री मोहम्मद अल जेरगावी से भी मुलाकात की। दुबई एक्जीक्यूटिव काउंसिल के साथ भी उनकी बातचीत हुई, जहां उन्हें भारत में निवेश की इच्छुक अमीरात की कंपनियों की योजनाओं से संबंधित जानकारी दी गई।
दुबई में व्यावसायिक हस्तियों को संबोधित करते हुए मुखर्जी ने विश्व में भारत को निवेशकों के लिए अत्यधिक पसंदीदा स्थलों में से एक के रूप में पेश किया। उन्होंने खाड़ी के उद्यमियों से भारत में नए आकर्षक अवसरों का लाभ उठाने को कहा।
सोमवार को अपने समकक्ष शेख अब्दुल्ला से बातचीत के दौरान उन्होंने भारत-अरब अमीरात संयुक्त समिति की प्रगति तथा सुरक्षा और सैन्य संबंधों को मजबूत करने तथा विश्व में बढ़ रही खाद्य वस्तुओं की कीमतों के चलते एक-दूसरे का सहयोग करने जैसे मुद्दों पर चर्चा की।

1 comment:

fgfgdg said...

झुठी खबर है जान बुझ कर फैलाया जा रहा है।
आखिर क्यों कोई अपने संरक्षक को मारेगा। पोटा हटाने बालों को अफजल को सरकारी दमाद बना कर रखने बालों को किसी आंतकवादियों को पकरने पर हो हल्ला मचाने बालों को। क्यो मारेगा आतंकवादि ।