Monday, May 12, 2008

पंजाब के शेरों ने चित किया बंगलोर को

बेहतरीन फार्म में चल रहे शान मार्श [नाबाद 74 रन] ने लगातार अपना दूसरा अर्धशतक जड़ते हुए किंग्स इलेवन पंजाब को सोमवार को पीसीए स्टेडियम में बेंगलूर रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ नौ विकेट की शानदार जीत दिलाई। जीत के लिए 144 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम ने 4.2 ओवर रहते आसान जीत दर्ज की।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी विजय माल्या की बेंगलूर की टीम 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर महज 143 रन ही बना सकी। पंजाब के तेज गेंदबाजों की सधी गेंदबाजी के सामने उसके बल्लेबाज जूझते नजर आए। प्रीति जिंटा और नेस वाडिया की टीम की तरफ से जेम्स होप्स [27] और मार्श की सलामी जोड़ी ने एक मजबूत नींव रखी जिसकी बदौलत पंजाब ने आसान जीत दर्ज की। इन दोनों ने 42 रन की भागीदारी निभाकर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई।
मार्श ने पिछले मैच में 58 रन की पारी खेली थी। उन्हें 12 रन के स्कोर पर जीवनदान मिला था लेकिन इसके बाद उन्होंने विपक्षी खिलाडि़यों को ऐसा कोई मौका नहीं दिया। उन्होंने पारी के 11वें ओवर में डेल स्टेन की गेंद पर 19 रन बनाए और महज 35 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। मार्श ने अपनी इस 74 रन की नाबाद पारी में सिर्फ 51 गेंदों का सामना किया जो नौ चौके और दो छक्कों से जडि़त थी।

इससे पहले तेज गेंदबाजों की तिकड़ी एस श्रीसंत इरफान पठान और वीआरवी सिंह ने सधी गेंदबाजी की और ऑफ स्टंप की तरफ अपना आक्रमण बनाए रखा। उन्होंने बल्लेबाजों को मुश्किल में डाले रखा जिससे विपक्षी टीम के खिलाड़ियों को रन बनाने में कठिनाई का सामना करना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर [39] और कप्तान राहुल द्रविड़ [29] ही ऐसे बल्लेबाज थे जो इन गेंदबाजों के खिलाफ थोड़ी मशक्कत कर पाए।

द्रविड़ ने ऐसी पिच पर टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया जो गेंदबाजों के लिए मददगार थी। पंजाब की टीम के लिए श्रीसंत ने बढि़या प्रदर्शन किया और उन्होंने तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। उन्होंने चार ओवर में सिर्फ 29 रन दिए। युवा लेग स्पिनर पीयूष चावला ने भी अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया और उन्होंने दो विकेट चटकाए।

No comments: