Friday, February 22, 2008

डकवर्थ-लुईस नियम के सहारे श्रीलंका 24 रन से हारा

मेलबर्न। आस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को यहां बारिश से बाधित त्रिकोणीय एक दिवसीय सीरीज के मुकाबले में डकवर्थ-लुईस नियम के सहारे श्रीलंका को 24 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ आस्ट्रेलिया ने छह मैचों से 21 अंक बटोरकर फाइनल में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया। दूसरी ओर श्रीलंका के छह मैचों से केवल छह अंक है और अब उसे फाइनल में पहुंचने के लिए अपने बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे। सीरीज की तीसरी टीम भारत के छह मैचों से 12 अंक है।
जीत के लिए 185 रन के छोटे लक्ष्य का पीछा कर रही श्रीलंका टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। तीन रन के स्कोर तक उसके दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। इसके बाद श्रीलंका टीम खराब शुरुआत से उबर नहीं सकी और बारिश के कारण खेल रोके जाने के वक्त तक उसने 29.3 ओवर में चार विकेट खोकर केवल 77 रन बनाए थे। उस वक्त चमारा सिल्वा 16 और तिलकरत्ने दिलशान 9 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। श्रीलंका की ओर से दिलरुवान परेरा 1, सनथ जयसूर्या 0, कुमार संगकारा 22 और महेला जयवर्धने 27 रन बनाकर पवेलियन लौटे।
इससे पहले श्रीलंका ने हालांकि अनुशासित गेंदबाजी कर आस्ट्रेलिया को निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 184 रन ही बनाने दिए थे। फरवीज महरूफ ने अपने दस ओवर के कोटे में महज 20 रन देकर दो विकेट झटके जबकि अनुभवी मुथैया मुरलीधरन ने 37 रन देकर दो विकेट हासिल किए।
श्रीलंका के कप्तान महेला जयवर्धने ने आसमान में बादल छाए होने के कारण टॉस जीतकर आस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। मेजबान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और 22वें ओवर तक वह चार विकेट गंवाकर केवल 54 रन ही बना सकी थी। माइकल हसी [नाबाद 64] और माइकल क्लार्क [50] ने पांचवें विकेट के लिए 90 रन जोड़कर टीम को शर्मसार होने से बचाया।
आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिर जूझते नजर आए। उसके शीर्ष क्रम के बल्लेबाज सख्त विकेट और श्रीलंका की कसी गेंदबाजी का तोड़ नहीं ढूंढ पाए। एडम गिलक्रिस्ट केवल 6 रन बनाकर चमिंडा वास की गेंद पर लंबा शॉट जमाने के प्रयास में बोल्ड हो गए। दूसरे सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने महरूफ की गेंद पर ऊंचा शॉट शाट खेलने का प्रयास किया लेकिन गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर शॉर्ट कवर पर चमारा सिल्वा के हाथों में चली गई।
खराब फार्म से जूझ रहे कप्तान रिकी पोंटिंग ने जब खाता भी नहीं खोला था तब तिलकरत्ने दिलशान ने प्वाइंट पर उनका कैच छोड़ा लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए। महरूफ ने पोंटिंग को रन आउट कर उनकी 11 रन की संघर्ष भरी पारी का अंत किया। एंड्रयू सायमंड्स को इंडियन प्रीमियर लीग [आईपीएल] में हैदराबाद की टीम ने भले ही साढ़े पांच करोड़ रुपये में खरीदा हो लेकिन उनकी लचर फार्म इस मैच में भी जारी रही। सायमंड्स [4] को महरूफ की गेंद पर विकेटकीपर कुमार संगकारा ने लपका। भारत के खिलाफ एडिलेड में खर्चीले साबित हुए महरूफ ने यहां प्रभावशाली गेंदबाजी की।
क्लार्क और हसी ने इसके बाद जिम्मेदारी से बल्लेबाजी की और किसी तरह का जोखिम नहीं उठाया। उन्होंने विकेट के बीच तेज दौड़ लगाकर कुछ अच्छे रन बटोरे। त्रिकोणीय सीरीज में अब तक अच्छा प्रदर्शन करने वाले क्लार्क ने अपनी 69 गेंदों की पारी में चार चौके लगाए जबकि हसी ने अपनी नाबाद पारी में एक चौका जड़ा।
जब लग रहा था कि आस्ट्रेलिया 200 रन का आंकड़ा पार कर लेगा मुरलीधरन ने क्लार्क को अपनी ही गेंद पर कैच कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इसके बाद आए जेम्स होप्स [11] और ब्रैड हॉग [4] खास योगदान नहीं दे पाए और श्रीलंकाई गेंदबाज स्लॉग ओवरों में भी आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर अंकुश लगाए रखने में सफल रहे।

No comments: