Saturday, February 23, 2008

फाइनल में जगह पक्की करने उतरेगी टीम इंडिया

सिडनी। त्रिकोणीय क्रिकेट सीरीज के फाइनल में प्रवेश से सिर्फ एक जीत की दूरी पर खड़ी भारतीय टीम रविवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ लीग मैच में ही इस लक्ष्य को हासिल करने के मकसद से उतरेगी हालांकि कुछ प्रमुख बल्लेबाजों का खराब फार्म उसकी चिंता का विषय बना हुआ है।
अगर टीम इंडिया रविवार को जीतती है तो आस्ट्रेलिया के खिलाफ उसका फाइनल खेलना तय हो जाएगा। ऐसे में होबर्ट में मंगलवार को होने वाला आखिरी लीग मैच महज औपचारिकता रहेगा। आस्ट्रेलिया पहले ही फाइनल में पहुंच चुका है जिसके छह मैचों में 22 अंक हैं। भारत के 12 अंक है लेकिन वह श्रीलंका से छह अंक की बढ़त बनाए हुए है। दोनों टीमों को इसके बाद एक-एक मैच और खेलना है। श्रीलंका को अब बाकी दोनों मैच जीतने के अलावा यह उम्मीद भी करनी होगी कि भारत दोनों मैच हार जाए।
बल्लेबाजों के खराब फार्म की साक्षी बनी इस सीरीज में भारत की कहानी भी अलग नहीं है। वीरेंद्र सहवाग की अंतिम ग्यारह में वापसी तय है। इसके मायने हैं कि भारत पांच गेंदबाजों के अपने नए फार्मूले पर इस मैच में अमल नहीं करेगा। पांचवें गेंदबाज की कमी सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और युवराज सिंह पूरी करेंगे। त्रिकोणीय सीरीज में सलामी बल्लेबाजों से टीम को बड़ा स्कोर नहीं मिल सका है। अब तक की सर्वश्रेष्ठ साझेदारी 68 रन की रही जो ब्रिसबेन में श्रीलंका के खिलाफ सहवाग और तेंदुलकर के बीच हुई थी।
श्रीलंका के खिलाफ पिछले मैच में युवराज के फार्म में लौटने से भारतीय खेमे ने राहत की सांस ली। अब देखना यह है कि रविवार के अहम मुकाबले में वह इस लय को बरकरार रख पाते हैं या नहीं। पूरी सीरीज में धोनी अकेले भारतीय बल्लेबाज हैं जिनका प्रदर्शन अच्छा रहा है। गौतम गंभीर ने शुरुआत अच्छी की लेकिन उसे कायम नहीं रख पाए। रोहित शर्मा भी अपनी गलतियों से विकेट गंवाते रहे हैं। रोबिन उथप्पा भी कोई प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं।
उधर पिछले कुछ मैचों में ब्रेट ली के बिना भी आस्ट्रेलिया का प्रदर्शन अच्छा रहा है। वैसे रविवार के मैच में ली टीम में लौट सकते हैं। रिकी पोंटिंग और एंड्रयू सायमंड्स का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। पोंटिंग ने छह मैचों में 10. 66 की खराब औसत से 64 रन बनाए हैं। वहीं सायमंड्स का हाल और भी खराब रहा जिसने 8.40 की औसत से सिर्फ 42 रन बनाए। माइकल क्लार्क ने छह मैचों में 65.50 की औसत से 262 रन बनाए जिसमें तीन अर्धशतक शामिल हैं।
आस्ट्रेलिया की ताकत उसका चुस्त क्षेत्ररक्षण रहा है। भारत को रविवार को इसका करार जवाब देना होगा।
टीमें:
भारत - महेंद्र सिंह धोनी [कप्तान], सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, रोबिन उथप्पा, इरफान पठान, हरभजन सिंह, ईशांत शर्मा और मुनफ पटेल।
आस्ट्रेलिया - रिकी पोंटिंग [कप्तान], एडम गिलक्रिस्ट, मैथ्यू हेडन, माइकल क्लार्क, माइक हसी, एंड्रयू सायमंड्स, जेम्स होप्स, ब्रेड हॉग, ब्रेट ली, स्टुअर्ट क्लार्क और नाथन ब्रैकन।

No comments: