Sunday, February 24, 2008

आस्ट्रेलिया की जीत ब्रेट ली की उम्दा गेंदबाजी

सिडनी। ब्रेट ली की उम्दा गेंदबाजी ने गौतम गंभीर और रोबिन उथप्पा की साहसिक पारियों की चमक फीकी करते हुए रविवार को यहां आस्ट्रेलिया को त्रिकोणीय एक दिवसीय वनडे सीरीज के रोमांचक मुकाबले में भारत पर 18 रन से जीत दिला दी।
आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान रिकी पोंटिंग के शानदार शतक [124] और मैथ्यू हेडन [54] व एंड्रयू सायमंड्स [59] के अर्धशतकों की मदद से निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 317 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। हालांकि गंभीर [113] व उथप्पा [51] ने शीर्ष क्रम के लड़खड़ाने से गहरे संकट में फंसे भारत को नाटकीय जीत के करीब पहुंचा दिया था लेकिन अंतिम ओवरों में ली ने बेहतरीन गेंदबाजी कर उसे 49.1 ओवर में 299 रन पर समेट दिया।
भारत ने अपने शुरुआती चार विकेट महज 51 रन पर गंवा दिए थे लेकिन गंभीर ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी [36] के साथ 98 और उथप्पा के साथ 67 रन की भागीदारी कर मैच का नक्शा पलटने के आसार बना दिए थे। गंभीर जब आउट हुए भारत को 102 रन की दरकार थी। यहां से उथप्पा ने कमान संभाली। उन्हें इरफान पठान [22] और हरभजन सिंह [20] का अच्छा सहयोग मिला लेकिन ली ने भारतीय पारी के 48वें ओवर में दो विकेट निकालकर मैच आस्ट्रेलिया की झोली में डाल दिया। ली ने अंतिम ओवर की पहली गेंद पर ईशांत शर्मा के रूप में अपना पांचवां शिकार किया।
इससे पहले कप्तान रिकी पोंटिंग [124] के शानदार शतक और एंड्रयू सायमंड्स [59] व मैथ्यू हेडन [54] के बेहतरीन अर्धशतकों की बदौलत आस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट खोकर 317 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। इस सीरीज में अब तक कुछ खास नहीं कर पाए पोंटिंग ने अपने पुराने फार्म के दर्शन कराए और हर भारतीय गेंदबाजों का सहजतापूर्वक सामना किया। उन्होंने अपनी पारी में 132 गेंदों का सामना किया और एक छक्का व 7 चौके जमाए। उन्हे हेडन, माइकल क्लार्क व सायमंड्स के रूप में अच्छे पार्टनर भी मिले। उन्होंने हेडन के साथ दूसरे विकेट के लिए 110, क्लार्क के साथ तीसरे विकेट के लिए 65 व सायमंड्स के चौथे विकेट के लिए 102 रनों की साझेदारी की। इस पारी में 101वां रन लेने के साथ ही पोंटिंग ने एक दिवसीय क्रिकेट में अपने 11 हजार रन पूरे कर लिए। उन्हे आस्ट्रेलियाई पारी के 49वें ओवर में एस श्री संत ने इरफान पठान के हाथों कैच आउट करवाया।
आज सुबह पोंटिंग ने टॉस में भी बाजी मारी और बल्लेबाजों की मददगार पिच पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। गिलक्रिस्ट व हेडन की सलामी जोड़ी ने अपनी टीम को धमाकेदार शुरुआत दी। गिलक्रिस्ट तो सात गेंदों पर 16 रन बनाकर श्री संत की गेंद पर आउट हो गए लेकिन हेडन और पोंटिंग ने भारतीय गेंदबाजों की ठुकाई जारी रखी। इस जोड़ी ने दूसरे विकेट के लिए 18 ओवर में 110 रनों की साझेदारी की। भारत के लिए खतरनाक होती जा रही यह साझेदारी हेडन के रन आउट होने से टूटी। उन्होंने 62 गेंदो पर पांच चौके व एक छक्का की मदद से 54 रन बनाए। माइकल क्लार्क [31] को वीरेद्र सहवाग ने आउट किया।
इसके बाद पोंटिंग का साथ देने सायमंड्स आए। शुरुआत में संभलकर खेलने वाले सायमंड्स ने बाद में कुछ अच्छे हाथ दिखाए। उन्हे उन्होंने अपनी पारी में 49 गेंदों का सामना किया और छह चौके व दो छक्के जमाए। उन्हे ईशांत शर्मा ने बोल्ड आउट किया। जेम्स होप्स चार रन बनाकर व ब्रेट ली [0] रन आउट हुए। माइक हसी 15 रन बनाकर नाबाद रहे।

No comments: