Friday, February 29, 2008

आस्ट्रेलिया को हराकर श्रीलंका ने बचाई लाज

मेलबर्न। अपनी पहली ही गेंद पर विकेट चटकाने वाले सनथ जयसूर्या ने त्रिकोणीय एक दिवसीय क्रिकेट सीरीज के बेहद रोमांचक मुकाबले में शुक्रवार को श्रीलंका को आस्ट्रेलिया पर 13 रन से जीत दिलाई। अंतिम बारह गेंद तक पासा किसी भी ओर पलट सकता था लेकिन ऐसे में जयसूर्या को गेंद सौंपने का श्रीलंकाई कप्तान का जुआ चल निकला।
श्रीलंका के 221 रन के जवाब में आस्ट्रेलियाई टीम 48.1 ओवर में 208 रन पर आउट हो गई। आस्ट्रेलिया की अंतिम जोड़ी ब्रेट ली [37] और नाथन ब्रेकन [नाबाद 14] ने 35 रन जोड़कर मुकाबला कांटे का कर दिया। आस्ट्रेलिया को एक समय पर तीन ओवर में 19 रन चाहिए थे। अमरसिंघे ने 48वें ओवर में पांच रन दिए। इसके बाद दो ओवर में मेजबान टीम को 14 रन की जरूरत थी। अपने नियमित गेंदबाजों को कामयाब नहीं होता देख श्रीलंकाई कप्तान महेला जयवर्धने ने जयसूर्या को गेंद सौंपी। इस मैच में पहली बार गेंदबाजी करने उतरे जयसूर्या ने पहली ही गेंद पर ली को बोल्ड कर दिया।
बेस्ट ऑफ थ्री फाइनल का पहला मुकाबला भारत और आस्ट्रेलिया के बीच रविवार को होगा। श्रीलंका फाइनल की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुका था लिहाजा उसके लिए शुक्रवार का मुकाबला महज प्रतिष्ठा का था। आसान लक्ष्य के जवाब में आस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत बहुत अच्छी रही। विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट [83] और जेम्स होप्स [28] ने ताबड़तोड़ रन बनाते हुए 15 ओवर से पहले ही शतकीय साझेदारी पूरी कर ली। इस साझेदारी को अनुभवी ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने तोड़ा। उन्होंने होप्स को बोल्ड किया। आस्ट्रेलिया का पहला विकेट 15वें ओवर में 107 के स्कोर पर गिरा। इसके बाद मध्यक्रम बुरी तरह बिखर गया। आस्ट्रेलिया ने तीन विकेट 115 के स्कोर पर गंवा दिए।
गिलक्रिस्ट 16वें ओवर में नुवान कालूशेखरा का शिकार हुए जिनका कैच लेसिथ मलिंगा ने लपका। गिलक्रिस्ट ने सिर्फ 50 गेंद में 11 चौकों और दो छक्कों की मदद से 83 रन बनाए। विवादों से घिरे रहने वाले एंड्रयू सायमंड्स और माइकल क्लार्क खाता भी नहीं खोल सके। दोनों को अमरसिंघे ने पवेलियन भेजा। आस्ट्रेलिया का स्कोर एक विकेट पर 107 रन से 21वें ओवर में पांच विकेट पर 115 रन हो गया। कप्तान रिकी पोंटिंग [1] को कुलशेखरा ने पगबाधा आउट किया। ब्रैड हाडिन और माइक हसी भी दोहरे अंक तक नहीं पहुंच पाए। हाडिन 7 रन बनाकर मलिंगा की और हसी 5 के स्कोर पर कापूगेदारा की गेंद पर आउट हुए।
ब्रैड हाग को मुरलीधरन ने और मिशेल जॉनसन को अमरसिंघे ने पवेलियन भेजा। आस्ट्रेलिया के नौ विकेट 40वें ओवर में 173 रन पर गिर गए और श्रीलंका की जीत एकदम तय लग रही थी। ऐसे में ली और ब्रेकन ने मोर्चा संभाला और टीम को मैच में लौटाया। ली ने 59 गेंद में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 37 रन बनाए लेकिन जयसूर्या ने उन्हें आउट करके आस्ट्रेलियाई पारी का पटाक्षेप कर दिया और श्रीलंका की जीत पर मुहर लगा दी।
इससे पहले श्रीलंकाई टीम खराब शुरुआत के बाद 221 रन का प्रतिस्पर्धी स्कोर बनाने में सफल रही। टॉस जीतकर बल्लेबाजी के लिए उतरी श्रीलंकाई टीम ने 20वें ओवर तक 61 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे लेकिन कप्तान जयवर्धने 51 और तिलकरत्ने दिलशान 61 ने अपने जुझारू बल्लेबाजी प्रदर्शन से टीम को इस संकट से बाहर निकाला। इसके बाद दिलशान को चमारा सिल्वा [35] का पूरा सहयोग मिला जिससे श्रीलंका मेलबर्न क्रिकेट मैदान में 200 से ज्यादा का स्कोर बनाने में सफल रहा। हालांकि यह पिच स्ट्रोक प्ले के लिए मुफीद नहीं थी। आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ब्रेकन ने 29 रन पर चार विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया। वहीं सुपरफास्ट ली थोड़े मंहगे साबित हुए और उन्होंने 10 ओवर में 55 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

No comments: