Monday, February 25, 2008

दक्षिण अफ्रीका जीता

ढाका। जैक्स कालिस के प्रभावशाली प्रदर्शन की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में चौथे दिन सोमवार को पांच विकेट से पराजित कर दिया।
दक्षिण अफ्रीका ने 205 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सुबह चार विकेट पर 178 रन से आगे खेलना शुरू किया। उसे तब 27 रन की जरूरत थी और उसने सुबह 10.4 ओवर में एशवेल प्रिंस का विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इस जीत से दक्षिण अफ्रीका दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गया है। दूसरा टेस्ट मैच शुक्रवार से चटगांव में होगा। एबी डीविलियर्स 19 रन जबकि मार्क बॉउचर पांच रन बनाकर नाबाद रहे। बॉउचर ने इसी मैच में विकेटकीपर के तौर पर सर्वाधिक शिकार का एडम गिलक्रिस्ट [416] का रिकार्ड तोड़ा था।
बांग्लादेश की 52 टेस्ट मैच में यह 46वीं तथा दक्षिण अफ्रीका के हाथों लगातार पांचवीं हार है। दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले सभी मैचों में उसे पारी से हराया था। इससे पहले बांग्लादेश ने पहली पारी में आफताब अहमद [44] व मोहम्मद अशरफुल [34] की मदद से 192 रन बनाए थे। इतने कम स्कोर के आगे द. अफ्रीका की टीम भी कुछ ज्यादा नहीं कर सकी और शहादत हुसैन ने छह विकेट लेकर उसे मात्र 170 रन ही बनाने दिए।
इसके बाद दूसरी पारी में 22 रन की बढ़त हासिल कर खेल रहे बांग्लादेशी बल्लेबाजों ने द. अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने 182 रनों पर ही घुटने टेक दिए। जैक्स कालिस ने पांच विकेट लेकर उन्हे बैकफुट पर धकेल दिया। बांग्लादेश की तरफ से दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज जुनैद सिद्दकी [74] के अलावा कोई भी खिलाड़ी क्रीज पर टिक नहीं सका। वहीं 208 रनों के लक्ष्य को द. अफ्रीका ने पांच विकेट खोकर आसानी से बना लिया।

No comments: