Friday, February 29, 2008

क्या सस्ता, क्या महंगा

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स की इस वर्ष बाजार में आने वाली लखटकिया कार को खरीदने का सपना संजोये बैठे लोगों के लिए सरकार ने राह और आसान कर दी। छोटी कारों पर उत्पाद शुल्क को 16 से घटाकर 12 प्रतिशत किए जाने से इनके सस्ते होने की संभावना है।
वित्तमंत्री पी चिदंबरम द्वारा संसद में शुक्रवार को पेश 2008-09 के आम बजट में ऊंची ब्याज दरों के चलते दुपहिया वाहन खरीदने वालों को आ रही परेशानी से भी कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। बजट में दुपहिया और सात व्यक्तियों के बैठने वाले यात्री तिपहियों पर उत्पाद शुल्क 16 से घटाकर चार प्रतिशत कर दिया गया है।
सस्ती सिगरेट पीने वालों को बजट से निराशा हाथ लगी है, क्योंकि गैर फिल्टर सिगरेटों पर उत्पाद शुल्क बढ़ाकर सामान लंबाई वाली फिल्टर सिगरेटों के बराबर किया गया है। बजट में मोबाइल फोन पर एक प्रतिशत का राष्ट्रीय विपदा आकस्मिकता शुल्क [एनसीसीडी] लगाए जाने से इनकी कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना है।
उत्पाद शुल्क को कम किए जाने से एड्सरोधी औषधि एटाजनावीर, चिकित्सा के काम आने वाली पट्टियां, डिब्बाबंद नारियल पानी, मावा, मुरमुरा, मेवायुक्त दूध, चाय काफी, कोर्न फ्लैक और नाश्ते के ऐसे ही अन्न, शक्ति, पैकेजिंग कागज, लिखाई का कागज, पार्कर पेन, और तंबाकू रहित पान मसाला, जिसमें तंबाकू की मात्रा 15 प्रतिशत से अधिक नहीं होगी, सस्ती होंगी।
बजट प्रावधानों से हाइब्रिड कार, इलैक्ट्रिक कार और बसें भी मंदी होंगी। सीमेंट बनाने में मुख्य रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले क्लिंकर पर उत्पाद शुल्क 350 रुपये प्रति टन से बढ़ाकर 450 रुपये प्रति टन किए जाने से सीमेंट की कीमतें बढ़ सकती है।
सीमा शुल्क की दरों को कम किए जाने से कच्चा सल्फर, लौहा, एल्यूीनियम, टायर, हेलीकाप्टर सिम्युलेटर्स, मधुमेह दमा और हेपेटाइटिस-बी के उपचार में काम आने वाली दवाइयां सस्ती होंगी। खेल-कूद के सामान और सेट टाप बाक्स की कीमतों के नीचे आने की संभावना है।
सस्ते:-
कारें
उर्वरक
पशु चारा
दुपहिया वाहन
सैट टाप बाक्स
एड्सरोधी दवाएं
पैकेज्ड नारियल पानी
मेवा मिश्रित दूध
मुरमुरे
चाय
काफी
महंगे:-
मोबाइल हैंडसेट
सिगरेट
पैकेज्ड साफ्टवेयर
नाप्था
सीमेंट निर्मित खंभे
यूलिप में निवेश

No comments: