Saturday, March 1, 2008

धुंरधर बल्लेबाजों पर भारी पड़े गंभीर

सिडनी। जिस श्रृंखला में सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, मैथ्यू हेडन, एडम गिलक्रिस्ट, युवराज सिंह और कुमार संगकारा जैसे धुरंधर बल्लेबाज मौजूद हों, उसमें किसी अन्य बल्लेबाज के हावी होने की उम्मीद कम ही की जा सकती है। लेकिन गौतम गंभीर ने मौजूदा त्रिकोणीय श्रृंखला में इन सभी दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। ऑस्ट्रेलिया, भारत और श्रीलंका के बीच लीग मैचों की समाप्ति के बाद गंभीर इस श्रृंखला में रन बनाने के मामले में सबसे आगे हैं। वे इस श्रृंखला में अब तक 400 से ज्यादा रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं।
त्रिकोणीय श्रृंखला विशेष दिल्ली के गौतम गंभीर ने इस श्रृंखला में आठ मैचों में 70.33 के प्रभावशाली औसत से 422 रन बनाए हैं। भारत को उम्मीद रहेगी कि उनके इस शानदार फॉर्म का सिलसिला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ‘बेस्ट ऑफ थ्री’ फाइनल्स में भी बना रहे। गंभीर ने इस श्रृंखला में दो शतक भी बनाए हैं और ऐसा करने वाले वे एकमात्र बल्लेबाज हैं।फाइनल की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी श्रीलंकाई टीम के कुमार संगकारा आठ मैचों में 326 रन बनाकर दूसरे और ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट आठ मैचों में 313 रन बनाकर तीसरे स्थान पर हैं। भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी आठ मैचों में 296 रन बनाकर चौथे और ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क इतने ही मैचों में 293 रन बनाकर पांचवें स्थान पर हैं।अब त्रिकोणीय श्रृंखला में सर्वाधिक रन बनाने के लिए मुकाबला गंभीर, गिलक्रिस्ट, धोनी और क्लार्क के बीच सिमटता नजर आ रहा है, क्योंकि अन्य धुरंधर बल्लेबाज इनसे कहीं पीछे हैं।सचिन तेंदुलकर का बल्ला श्रृंखला में जमकर नहीं बोला है और वे आठ मैचों में 23.87 के सामान्य औसत से सिर्फ 191 रन ही बना पाए हैं।
सचिन तेंदुलकर का मुंहतोड़ जवाब
भारतीय उपकप्तान युवराज सिंह की भी ऐसी ही स्थिति है। वे सात मैचों में 22.00 के मामूली औसत से सिर्फ 154 रन बना पाए हैं। वहीं युवा बल्लेबाज रोहित शर्मा ने आठ मैचों में 33.40 के औसत से 167 रन बनाए हैं। भारत को उम्मीद रहेगी कि इन तीनों बल्लेबाजों का बल्ला फाइनल मैचों में जमकर चले ताकि भारत यह श्रृंखला जीतकर ऑस्ट्रेलियाइयों का मुंह बंद कर सके।दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पोंटिंग ने आठ मैचों में 23.62 के औसत से 189 रन, मैथ्यू हेडन ने छह मैचों में 26.83 के औसत से 161 रन और माइक हसी ने आठ मैचों में 47.25 के औसत से 189 रन बनाए हैं।
पोंटिंग ने ग्यारह हजार का आंकड़ा छुआ इस श्रृंखला में बल्लेबाजी में सबसे फ्लॉप सितारे श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या रहे, जो आठ मैचों में 14.71 के मामूली औसत से 103 रन ही बना सके।

No comments: