Thursday, March 20, 2008

होली के रंग पिचकारी के संग

पटना/रांची। होली के मस्ती भरे माहौल में बाजार में दिलचस्प जंग छिड़ी हुई है। बिहार-झारखंड में लालू-नीतीश और धोनी के नाम पर रंग-गुलाल, पिचकारी और टोपी खरीदने-बेचने की होड़ लगी है। लालू और नीतीश के बीच कांटे का मुकाबला है, जबकि धोनी के टक्कर में कोई नहीं है।
पटना सहित पूरे बिहार का बाजार लालू और नीतीश के रंग में रंगा हुआ है। केंद्रीय रेल मंत्री लालू यादव और राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार होली के बाजार के सबसे बड़े ब्रांड हैं। इनके नाम पर रंग-गुलाल, पिचकारी की जबरदस्त बिक्री हो रही है। पटना के एक दुकान पर रंग खरीदने पहुंची एक लड़की ने कहा कि लालू यादव बालीवुड के सुपरस्टार शाहरुख से भी हाट हैं।
दुकान के मालिक सैयद आसिफ अली का कहना है कि इस बार के रेल बजट से जनता काफी खुश है और नीतीश कुमार के काम से भी काफी उम्मीदें बंधी हैं, इसलिए दोनों नेता जनता की नजर में हाट हैं। इनके नाम पर चीजों की बिक्री खूब हो रही है। लालू ब्रांड पिचकारी और नीतीश ब्रांड अबीर की बिक्री शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव से बेअसर लगातार चढ़ रही है।
उधर, पड़ोसी झारखंड के होली बाजार में तो बस महेंद्र सिंह धोनी का एकछत्र राज है। रांची का तो आलम यह है कि हर दुकान में धोनी के मुखौटे, पिचकारी, रंग-अबीर, टोपी की जबरदस्त मांग है। दुकानदार रमेश जैन ने बताया कि बीते साल की तुलना में इस बार धोनी के नाम का जलवा कुछ ज्यादा ही है। पिछले साल विश्व कप से भारतीय टीम के बाहर हो जाने के कारण इनके नाम का जलवा इतना नहीं था। इस बार ट्वेंटी-20 व‌र्ल्ड कप और आस्ट्रेलिया से सीरीज जीतने की खुशी में लोग धोनी के नाम पर पेश किए गए प्राडक्ट बिना सोचे-समझे खरीद रहे हैं।

No comments: