Sunday, March 2, 2008

राय व मांकड़ का रिकार्ड महत्वपूर्ण: गांगुली

कोलकाता। पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ व नील मैकेंजी को पहले विकेट की साझेदारी का नया विश्व रिकार्ड बनाने पर बधाई देते हुए कहा कि पंकज राय और वीनू मांकड़ की भारतीय जोड़ी का पिछला रिकार्ड अधिक महत्वपूर्ण था क्योंकि उन्होंने इसे न्यूजीलैंड सरीखी मजबूत टीम के खिलाफ बनाया था।
गांगुली ने यहां कहा, 'रिकार्ड टूटने के लिए बनते है। यह सामान्य बात है लेकिन मैं भारतीय जोड़ी के रिकार्ड को अधिक महत्व दूंगा क्योंकि उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ इस तरह की बड़ी भागीदारी निभाई थी।' स्मिथ व मैकेंजी ने चटगांव में आज बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में पहले विकेट के लिए 415 रन की साझेदारी कर पंकज राय व वीनू मांकड़ द्वारा 52 साल पहले बनाए गए 413 रन के रिकार्ड को तोड़ दिया।
पंकज राय के पुत्र और पूर्व टेस्ट क्रिकेटर प्रणब राय ने कहा कि उन्हें खुशी होती अगर किसी भारतीय जोड़ी ने यह रिकार्ड तोड़ा होता। इस संदर्भ में उन्होंने वीरेद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ की पाकिस्तान के खिलाफ 2006 में लाहौर में 410 रन की भागीदारी का जिक्र भी किया। प्रणब ने कहा, 'मुझे लगता है कि सहवाग और द्रविड़ को यह रिकार्ड बनाना चाहिए था जिससे यह भारत के नाम ही रहता लेकिन वह तीन रन से चूक गए।' उन्होंने कहा, 'मेरे पिता इस रिकार्ड का हिस्सा थे और इसलिए मुझे अच्छा नहीं लग रहा है लेकिन उनके नाम पर यह रिकार्ड 52 वर्ष तक रहा और यह अपने आप में बड़ी उपलब्धि है।'

No comments: