Thursday, March 6, 2008

मैं ऐसा ही रहूंगा- हरभजन

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर कई विवादों का सामना कर चुके भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने ऐलान किया है कि वे मैदान पर अपना रवैय्या नहीं बदलेंगे। ऑस्ट्रेलिया से वापसी के वक्त हरभजन ने कहा कि खराब बर्ताव को लेकर लगे आरोपों का उन पर कोई दबाव नहीं है और वे मैदान पर अपने बर्ताव में बदलाव नहीं करेंगे।
अखबार ‘सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड’ ने आज हरभजन के हवाले से लिखा है, “मैं कतई दबाव में नहीं हूं। मैं खुद पर लगे आरोपों को सामान्य सी बात की तरह ले रहा हूं और मेरा सारा ध्यान अपने दिमाग को ठंडा रखने पर लगा हुआ है”।
बकौल ‘सिडनी हेरल्ड’ हरभजन ने कहा, “मुझे लोगों की परवाह नहीं है। मैं यहां दोस्त बनाने नहीं आया था मगर मैं अपमान भी बर्दाश्त नहीं कर सकता”। ‘टर्बनेटर’ के नाम से मशहूर हरभजन ने कहा कि तमाम विवादों से घिरने के बावजूद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे का पूरा लुत्फ लिया है।
उन्होंने कहा, “मुझ पर जितनी छींटाकशी की जाएगी, मैदान पर मेरा प्रदर्शन उतना ही निखरता जाएगा”। ऑस्ट्रेलियाई ओपनर मैथ्यू हेडन द्वारा उन्हें ‘घिनौनी घास’ कहे जाने पर इस ऑफ स्पिनर ने कहा, “हेडन खुद को न सिर्फ मुझसे बल्कि खेल से भी बड़ा समझते हैं। मैं भी उन्हें जबान से करारा जवाब दे सकता था मगर मैंने मैदान पर खेल में पटखनी देकर उन्हें जवाब देना बेहतर समझा”।
गौरतलब है कि ब्रिस्बेन में विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मंगलवार को शानदार खिताबी जीत के साथ खत्म हुए भारत के तकरीबन तीन माह लम्बे दौरे के दौरान हरभजन कई बार आलोचनाओं का केन्द्र बने थे।
इस दौरान उनपर न सिर्फ कंगारू ऑलराउण्डर एंड्रयू सायमंड्स को ‘बंदर’ कहने का आरोप लगा था बल्कि मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों की तरफ देखकर ‘बंदर की तरह हरकतें’ करने का भी इल्जाम लगाया गया था।

No comments: