Sunday, March 2, 2008

भारत को जीत दिलाई सचिन ने


सिडनी। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के वनडे कैरियर के 42वें और आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर जमाए गए पहले शतक की बदौलत भारत ने त्रिकोणीय सीरीज ने पहले फाइनल में आस्ट्रेलिया को छह विकेट से पराजित कर दिया। आस्ट्रेलिया द्वारा रखे गए 240 रन के लक्ष्य को भारत ने 45.5 ओवर में हासिल कर लिया। सचिन 120 गेंदों पर दस चौकों की मदद से 117 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। युवा बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 66 रन की उम्दा पारी खेली।
इससे पहले मैथ्यू हेडन के अर्धशतक [82] की मदद से आस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट खोकर 239 रन बनाए। आस्ट्रेलिया के स्कोर में माइक हसी ने भी 45 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया। भारत की ओर से प्रवीण कुमार व हरभजन सिंह ने दो-दो विकेट लिए। आज आस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोंटिंग ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन भारत के युवा तेज गेंदबाजों के आगे कंगारुओं की शुरुआत एक बार फिर अच्छी नहीं रही।
आस्ट्रेलिया को पहला झटका तीसरे ओवर में एडम गिलक्रिस्ट [7] के रूप में लगा। उन्हे प्रवीण ने युवराज सिंह के हाथों कैच कराया। प्रवीण ने अपने अगले ओवर में आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को सिर्फ 1 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। इसके अगले ओवर में ईशांत शर्मा एक्शन में आए और माइकल क्लार्क [4] को विकेटकीपर महेद्र सिंह धोनी के हाथों कैच करा दिया। उस समय तक आस्ट्रेलिया का स्कोर सिर्फ 24 रन था।
इसके बाद मैथ्यू हेडन व एंड्रयू सायमंड्स ने चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर अपनी टीम को बिखरने से बचा लिया। इस साझेदारी में हेडन खासा आक्रामक रहे। भारत के लिए खतरनाक होती जा रही इस साझेदारी को हरभजन सिंह ने तोड़ा। उन्होंने सायमंड्स [31] को प्रवीण के हाथों कैच कराया। इसके कुछ ही देर बाद हेडन भी 82 रन बनाकर हरभजन का शिकार बन गए। वह इस ऑफ स्पिनर की गेंद पर स्लॉग स्वीप खेलने के प्रयास में पीयूष चावला को कैच थमा बैठे। हेडन ने अपनी पारी में 10 चौके जमाए।

No comments: