Tuesday, March 25, 2008

स्वाभाविक खेल खेलूंगा : सेहवाग


चेन्नई। भारत के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेन्द्र सेहवाग ने कहा है कि वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रही टेस्ट श्रृंखला में अपना स्वाभाविक आक्रामक खेल खेलेंगे। सेहवाग ने कल यहां चिन्नास्वामी स्टेडियम में दो घंटे तक चले अभ्यास सत्र के बाद शाम संवाददाताओं से कहा, “पहले दस से 15 ओवर तक मैं पिच का मिजाज परखूंगा और उसके बाद अपना स्वाभाविक धुआंधार खेल खेलूंगा।”उन्होंने अपने टेस्ट करियर की शुरूआत साल 2001 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ब्लोमफोंटेन में की थी। इस मैच में सेहवाग ने शानदार शतक जमाया था। उन्होंने कहा, “मैंने इस श्रृंखला के लिए काफी मेहनत की है और मुझे पूरा विश्वास है कि मैं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करूंगा।” मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ तिहरा शतक जमाने वाले सेहवाग अपनी खराब फॉर्म के कारण टेस्ट टीम के अंदर बाहर होते रहे हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलिया दौरे में शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम में जगह दी गई दिल्ली के इस बल्लेबाज ने कहा, “टेस्ट टीम से बाहर होने के बाद मैंने पिछले एक साल के दौरान अपनी कमजोरियों को दूर करने पर काफी मेहनत ही है और उसी का नतीजा है कि टेस्ट टीम में मेरी वापसी हुई है।”सेहवाग ने हालांकि माना कि पिछले टेस्ट मैचों में उन्होंने पहली गेंद से ही आक्रामक बल्लेबाजी करके हावी होने की कोशिश की। उन्होंने कहा, “अब मैंने विकेट पर टिके रहना सीख लिया है। एक बार जम जाने के बाद मैं शॉट मारने का जोखिम उठा सकता हूं। मैं पहले एक घंटे विकेट पर टिका रहूंगा और उसके बाद शॉट लगाउंगा।”सेहवाग ने कहा कि घरेलू दर्शकों के सामने खेलने से उन्हें अपनी फॉर्म में वापसी करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, “अपने देश में खेलने से मेरा आत्मविश्वास बढ़ेगा।” उन्होंने कहा कि मानसिक रूप से मजबूत बनने के लिए उन्होंने टीम के मानसिक अनुकूलन विशेषज्ञ पेड्डी अपटन के साथ काफी समय गुजारा है। दक्षिण अफ्रीका की टीम के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि टीम कें गेंदबाजी और बल्लेबाजी का अच्छा मिश्रण है। लेकिन भारत की धीमी पिचों से निपटने के लिए उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। नए कोच गैरी कर्स्टन के बारे में सेहवाग ने कहा, “हम उनके साथ काम करने के लिए काफी उत्सुक हैं। उन्हें पता है कि खिलाड़ियों के साथ कैसे पेश आना है। उनके अनुभव से हमें फायदा मिलेगा।”

No comments: