Sunday, March 23, 2008

साइडबाटम के तूफान में उड़े कीवी

नेपियर। तेज गेंदबाज रेयान साइडबाटम की घातक गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे एवं अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन 176 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली।
साइडबाटम ने कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 47 रन देकर सात कीवी बल्लेबाजों को पवेलियन पहुंचाया। रही सही कसर उनके जोड़ीदार स्टुअर्ट क्लार्क ने पूरी कर दी। उन्होंने 54 रन देकर तीन बल्लेबाजों को आउट किया। मेजबान टीम अपनी पहली पारी में चायकाल के कुछ ही समय बाद महज 168 रन पर धराशाई हो गई। अपना अंतिम टेस्ट खेल रहे स्टीफन फ्लेमिंग ने सर्वाधिक 59 रन और ओपनर जेमी होव ने 44 रन बनाए। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 103 रन की साझेदारी हुई। लेकिन इसके बाद साइडबाटम के कहर के आगे न्यूजीलैंड की पूरी टीम नतमस्तक हो गई। उसके आठ बल्लेबाज दहाई के अंक तक भी नहीं पहुंच पाए।
साइडबाटम ने हेमिल्टन में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट में शानदार हैट्रिक बनाते हुए दस विकेट झटके थे। वह इस सीरीज में अब तक कुल 23 विकेट लेकर न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले यह कीर्तिमान संयुक्त रूप से डेरेन गफ और एंड्रयू कैडिक के पास था। गफ ने 1996-97 में और कैडिक ने 2001-02 में 19 विकेट लिए थे। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 91 रन बना लिए थे। स्टंप के समय एंड्रयू स्ट्रास 42 रन और केविन पीटरसन सात रन बनाकर खेल रहे थे।
हालांकि दूसरी पारी में भी इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कप्तान माइकल वान चार रन बनाकर क्रिस मार्टिन की गेंद पर ब्रेंडन मैक्कुलम को कैच थमा बैठे। उस समय टीम का कुल स्कोर पांच रन था। लेकिन उसके बाद एंड्रयू स्ट्रास और ओपनर एलेस्टेयर कुक ने दूसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की। कुक 37 रन बनाकर स्पिनर जीतन पटेल का शिकार बने। इससे पहले इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में शनिवार के स्कोर सात विकेट पर 240 रन से आगे खेलना शुरू किया। उसकी पूरी टीम 253 रन बनाकर आउट हो गई।
न्यूजीलैंड की ओर से पहला टेस्ट खेल रहे युवा तेज गेंदबाज टिम साउथी ने पांच विकेट लिए। दोनों टीमें सीरीज में एक-एक से बराबरी पर हैं।

No comments: