Thursday, March 27, 2008

श्रीलंका की वेस्टइंडीज में पहली टेस्ट जीत

प्रोविडेंस [गुयाना]। तेज गेंदबाज चमिंडा वास की घातक गेंदबाजी [61 रन पर पांच विकेट] की बदौलत श्रीलंका ने मेजबान वेस्टइंडीज को बुधवार को पहले क्रिकेट टेस्ट के अंतिम दिन 121 रन से हराकर कैरिबियाई जमीन पर अपनी पहली टेस्ट जीत दर्ज की।
श्रीलंका से मिले 437 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम अपनी दूसरी पारी में चायकाल के कुछ देर बाद 315 रन बनाकर आउट हो गई। मेजबान टीम एक समय एक विकेट पर 156 रन बनाकर सुखद स्थिति में थी। लेकिन उसके बाद कैरिबियाई बल्लेबाज वास की अगुवाई वाले श्रीलंकाई आक्रमण के आगे नतमस्तक हो गए। वास ने 61 रन देकर पांच बल्लेबाजों को आउट किया। ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने 112 रन देकर तीन विकेट और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज तिलन तुषारा ने 70 रन देकर दो विकेट लिए।
इससे पहले वेस्टइंडीज ने 96 रन पर एक विकेट से आगे खेलना शुरू किया। लंच से पहले ड्वेन ब्रावो 83 रन बनाकर मुरलीधरन की गेंद पर उन्हीं को कैच थमा बैठे। ब्रावो और रामनरेश सरवन ने दूसरे विकेट के लिए 134 रन जोडे़। वास ने मार्लन सैमुअल्स [10] और शिवनारायण चंद्रपाल [3] को सस्ते में निपटाकर वेस्टइंडीज को दो तगडे़ झटके दिए। तुषारा ने सरवन [72] को एलबीडब्ल्यू आउट कर मेजबान टीम की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

आउट ऑफ फार्म चल रहे कप्तान क्रिस गेल ओपनिंग की बजाय छठे स्थान पर बल्लेबाजी करने उतरे और 51 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने जेरोम टेलर के साथ मिलकर नौवें विकेट के लिए 47 रन जोडे़। लेकिन उनकी यह साहसिक पारी भी मेजबानों की हार को नहीं टाल सकी। दोनों टीमों के बीच दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच तीन अप्रैल से त्रिनिदाद में खेला जाएगा।

No comments: